September 19, 2021

राइट टू सर्विस: अधिसूचित सेवाएं और योजनाओं का लाभ निर्धारित समय में मिले आमजन को: डीसी –  डीसी श्याम लाल पूनिया ने विभागाध्यक्षों की बैठक लेते हुए राईट टू सर्विस एक्ट की समीक्षा की – अंत्योदय सरल केंद्रों में राइट टू सर्विस एक्ट के अनुरूप किया जा रहा है आमजन को जागरूक

दक्ष दर्पण समाचार सेवा
झज्जर, 13 सितंबर

डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि आमजन को सरकारी सेवाओं का लाभ निर्धारित समयावधि में मिले इसके लिए विभागाध्यक्ष पूरी सजगता व सतर्कता रखते हुए आवेदक को योजना का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। राइट टू सर्विस एक्ट के अनुरूप कार्य करते हुए जहां सरकार कार्य प्रभावी रूप से जारी रखे जाएं वहीं इस सेवा से लोगों को भी राहत प्रदान की जाए। डीसी पूनिया सोमवार को झज्जर लघु सचिवालय सभागार में राइट टू सर्विस एक्ट के मद्देनजर संबंधित विभागीय अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक ले रहे थे।
बैठक में डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि आम जनता के रोजमर्रा के काम समयबद्ध तरीके से लोगों की संतुष्टि के साथ हों, यही राइट टू सर्विस कमीशन का उद्देश्य है। सरकार के 31 विभागों की 546 सेवाएं राइट टू सर्विस एक्ट में नोटिफाइड हैं जिसमें हर सेवा प्रदान करने के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। सरकारी विभागों के अधिकारियों को उस समय अवधि में ही वे सेवाएं आम जनता को देनी हैं। डीसी ने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी यह ध्यान रखें कि आवेदनों का रिजेक्शन रेट कम हो और पब्लिक सेटिसफेक्शन रेट में सुधार हो। उन्होंने कहा कि राइट टू सर्विस एक्ट में नोटिफाइड सेवाओं की समीक्षा के दौरान वे इन दो पहलुओं को प्राथमिकता देंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सरकारी सेवा का लाभ उठाने वाले लोगों को समयबद्ध तरीके से सभी सरकारी सेवाएं उपलब्ध करवाने में अपना दायित्व बखूबी निभा रहा है।
श्री पूनिया ने बताया कि एक्ट में नोटिफाइड 546 वे सर्विसिज हैं जो लोगों की आम जिंदगी से जुड़ी हुई हैं। इनमें से 277 सेवाएं अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इन सेवाओं के बारे में जानकारी वेबसाईट हरियाणा-आरटीएससी.जीओवी.इन पर उपलब्ध है। सेवाओं के साथ स्कीम की जानकारी भी इस वेबसाईट पर दी गई है। उन्होंने कहा कि नोटिफाइड सेवाओं में और सेवाएं जोडऩे या आयोग के साथ अपने सुझाव अथवा शिकायत सांझा करने के लिए आरटीएससी-एचआरवाईएटजीओवी.इन पर ई-मेल कर सकते हैं। डीसी पूनिया ने कहा कि जिला प्रशासन एक्टिव होकर काम कर रहा है तथा किसी भी अधिकारी व कर्मचारी द्वारा सेवाएं प्रदान करने में देरी न हो इसके लिए उन्हें पूरी तरह से सजग रहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि आम जनता को सरकारी विभागों की सेवाएं तय समय में दिलवाने के लिए सभी विभागों द्वारा योगदान दिया जा रहा है ओर अने स्तर पर प्रदत्त सेवाएं आमजन तक सफलता पूर्वक पहुचंाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को राइट टू सर्विस एक्ट की जानकारी प्रदान करने के साथ ही विभिन्न प्रचार माध्यमों से सरकारी सोवाओं की समयावधि को भी जन जागरूकता मुहिम के तहत दर्शाया गया है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने कार्यालय के सामने राइट टू सर्विस सेवाओं को दर्शाते जागरूकता बोर्ड अवश्य लगाएं ताकि उनके कार्यालय से संबंधित कार्यों का पूरा ब्योरा आमजन तक पहुंच सके।
इस अवसर पर एडीसी जगनिवास, सीईओ जिला परिषद त्रिलोक चंद, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ भूपेंद्र सिंह, एसडीएम बादली विशाल कुमार, सीटीएम रेणुका नांदल, डीएसपी नरेश कुमार, आरटीओ सचिव धारणा यादव सहित अन्य विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Previous post चण्डीगढ डिपो की तालमेल कमेटी ने महाप्रबंधक को सौंपा ज्ञापन।
Next post सीएम विंडो सरल भी-पहुंच भी-समाधान भी शिकायतें सीधी मुख्यमंत्री तक पहुंच रही हैं-हो रहा है समाधान जनवरी 2016 से बिजली विभाग के कर्मचारी को मिली संशोधित पेंशन